प्रसिद्ध निर्देशक विजय के. सैनी ने मुंबई में खोली छात्र छात्राओं के लिए वी के एस फिल्म एकेडमी

प्रसिद्ध निर्देशक विजय के. सैनी ने मुंबई में खोली छात्र छात्राओं के लिए वी के एस फिल्म एकेडमी

एकेडमी अपने छात्रों के लिए 10 शार्ट फिल्मो का प्रोडक्शन और भविष्य में फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करने का मौका प्रदान करेगी

बड़े अच्छे लगते हैं, बालवीर, बाल शिव, कुमकुम भाग्य, नियति, सिंघासन बत्तीसी, पवित्र रिश्ता, कभी तो मिल के सब बोलो, साथ-साथ, बंधन टूटे ना, संकट मोचन महाबली हनुमान, शिरडी के साईं बाबा, कहानी घर घर की के साथ दर्जनों टीवी सीरियल्स का निर्देशन कर रहे है।

मुंबई। कोई भी फील्ड हो आज के इस आधुनिक दौर में सफल होने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग बहुत ही जरूरी है खास करके बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में आज चाहे एक्टिंग का फोल्ड हो, डायरेक्शन का फील्ड हो, चाहे कैमरामैन का फोल्ड हो, एडिटिंग का फोल्ड हो या म्यूजिक का फोल्ड हो सभी फील्ड में सफल होने के लिए यहा सबसे पहले जरूरी होती है उस फील्ड की प्रोफेशनल ट्रेनिंग अन्यथा इंसान को उस फील्ड में सफल होने के लिए लम्बा स्ट्रगल करना पड़ता है उसकी मुख्य वजह है आज की तेजी से डिजिटल होती दुनिया जहां समय की बहुत ज्यादा वैल्यू है। इस लिए आज बॉलीवुड में भी लोग उन्ही नए लोगो के साथ ज्यादा काम करना चाहते है जो प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेकर आये है ताकि निर्माता-निर्देशकों का समय अधिक खराब न हो और कम से कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा काम निकले।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए टेलीविजन के मशहूर डायरेक्टर विजय के सैनी ने के मुंबई में बी. के. एस. फिल्म एकेडमी का गठन किया है जिसकी चर्चा इन दिनों बॉलीवुड में सब तरफ हो रही है। यह फिल्म एकेडमी मुंबई में शुरू हो चुकी है और ये छात्र-छात्राओ को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से प्रोफेशनल ट्रेनिंग दे रही है और पहला बेच शुरू भी हो गया है। निर्देशक विजय के सैनी के अनुसार अब वो छात्र-छात्राएं जो फिल्म फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते है वह बी.के.एस. फिल्म प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेकर अपना एक्टिंग का सपना पूरा कर सकते है। वी. के. एस. फिल्म एकेडमी में साल का एडवांस डिप्लोमा इन एक्टिंग कोर्स जहा आप सीखेंगे 1. एक्टिंग फॉर्म बेसिक टू एडवांस 2. कैमरा एक्टिंग 3. थिएटर एकेडमी से एक्टिंग 4. प्रैक्टिकल ओरिएंटेड एक्टिंग, 5. प्रतिष्ठित कलाकारों का मार्गदर्शन होगा और साथ ही बी. के. एस. फिल्म एकेडमी अपने छात्रों के लिए 10 शार्ट फिल्मी का प्रोडक्शन और भविष्य में फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करने का मौका प्रदान करेगी, क्योंकि उन्होंने इसके लिए कई नामी प्रोडक्शन हाउस से अनुबंध भी किया है।

छोटे पर्दे के दर्शको के लिए निर्देशक विजय के सैनी का नाम किसी तरह के परिचय का मोहताज नहीं है वह वह पिछले 16 वर्षों से धारावाहिकों के निर्देशन में लगातार

सक्रिय हैं और प्राइवेट मौनलों से लेकर दूरदर्शन तक के अनेक लोकप्रिय धारावाहिकों का सफल निर्देशन कर चुके हैं जिनमे ‘बड़े अच्छे लगते हैं’, ‘बालवीर’, ‘बाल शिव’, ‘कुमकुम भाग्य’, ‘नियति’, ‘सिंघासन बत्तीसी’, ‘पवित्र रिश्ता’, ‘संकट मोचन महाबली हनुमान ‘शिरडी के साई ‘बाबा’, ‘कहानी घर घर की’, ‘कसम से’, ‘करम अपना अपना’, ‘गणेश लीला’, ‘कयामत’ ख्वाहिश, क्या दिल में है, विवाह, जय माँ वैष्णो देवी, प्रगति, कभी तो मिल के सब

बोलो, ‘साथ-साथ’, बंधन टूटे ना, जैसे तमाम बहुचर्चित धारावाहिक मुख्य रूप से शामिल है। यह स्टार प्लस, सोनी टीवी, जी टीवी, कलर्स, सोनी सब टीवी, सोनी पल, सहारा वन, नाइन ऐक्स, एनडीटीवी इमेजन, जी गंगा, और दूरदर्शन नेशनल चैनल सभी देश के बड़े चैनल्स के नामी गिरामी चैनल्स के चर्चित धारावाहिकों का सफल निर्देशन कर चुके हैं और वर्तमान समय में भी वह जी गंगा चैनल का, ‘बंधन टूटे ना’ जैसे कई डेली शो और हंगामा प्ले’ व एमएक्स प्लेयर की एक कॉमिडी वेब सीरीज ‘थोड़ी सी शादी कर ले’का निर्देशन भी कर रहे हैं।

विजय के सैनी के अनुसार आज के आधुनिक दौर में प्रोफेशनल एक्टिंग ट्रेनिंग बहुत है। छात्र-छात्राएं में जो ‘बी.के.एस. फिल्म एकेडमी’ से जुड़ना चाहते है वो सीधे वीकेएस फिल्म अकादमी डॉटकॉम पर जा सकते है। अकादमी के छात्रों को बॉलीवुड के जाने-माने एडिटर डायरेक्टर जावेद सैयद और कैमरा एक्टिंग पढ़ा रहे हैं और साथ ही में अमित पाठक थिएटर के जाने-माने एक्टर और डायरेक्टर हैं यह भी सिखा रहे है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका