श्री राजेन्द्रसिंह सोलंकी – मारवाड़ के लोकप्रिय राजनेता

श्री राजेन्द्रसिंह सोलंकी – मारवाड़ के लोकप्रिय राजनेता

जोधपुर में कांग्रेस की कोई सभा, कोई सम्मेलन या गोष्ठी में जाइये और वहां एक व्यक्ति सदा उपस्थित मिलेगा और वह श्री राजेन्द्रसिंह सोलंकी । पिछले 27 वर्षो से वह कांग्रेस के प्रमुख नेता के रूप में सर्वप्रसिद्ध है। श्री राजेन्द्रसिंह का जन्म 13 फरवरी 1955 को महामन्दिर जोधपुर के श्री अचलुराम जी के परिवार में हुआ और अपनी शिक्षा पूर्ण कर 1974 मे कांग्रेस के सक्रिय कार्यकर्ता बन गये । वह प्रारम्भ में ही राजस्थान के पूर्व  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के पूर्ण सहयोगी रहे है और यही कारण है कि वह आज भी श्री अशोक गहलोत के विश्वस्त मित्र है । जोधपुर में ऐसा कोई आयोजन नहीं होता जिसमें वह श्री अशोक गहलोत के साथ न रहते हों। वह मुख्यमंत्री रोगगार योजना समिति के सदस्य रह चुके है। जोधपुर नगर में कच्ची बस्तियों की भरमार है और यहां की आवास समस्याओं को निपटाने में इन मुख्य रूप से योगदान रहता है। इन्हीं करणों से जोधपुर की जनता अपने दुःख-दर्द को दूर करने के लिए सदैव उनकी सहायता लेती है।

श्री सोलंकी बाबु लक्ष्मणसिंह सेवादेवी गहलोत मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी जोधपुर एवं दहेज उर्फ महिला उत्पीड़न निवारण समिति के अध्यक्ष हैं तथा जनकल्याणकारी कार्यों में सदा लगे रहते हैं। युवा नेता होने के कारण भारतीय यूथ हॉस्टल एसोसियेशन की जोधपुर शाखा के आजीवन सदस्य है तथा युवकों को सलाह व सुख सुविधाएं देते रहते हैं । वह आर्यसमाजी विचारों के होने के कारण आर्य सम्मेलन आयोजित करते रहते हैं। जोधपुर आर्य समाज के भी वह स्थाई सदस्य है । जोधपुर आर्य वीर दल के वह संयोजक भी है।

शिक्षा के क्षेत्र में वह बड़ी रूचि लेते रहते हैं । श्री सुमेर उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रबन्ध समिति के भी आप सदस्य रह चुके हैं । यहीं नहीं अपने पिताजी की स्मृति में सुमेर स्कुल प्रांगण में आपने बालिका शिक्षा हेतु विशाल भवन बनाने के लिए 50 लाख का सहयोग भी किया। जिसमें आज सैकड़ों विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे है। आपकी सोच हमेशा सकारात्मक रही है । बाल विद्या भवन की कार्यकारिणी के भी सदस्य रहते शिक्षा में अपूर्व योगदान दिया । महामन्दिर, जोधपुर की राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना में इनका मुख्य प्रयास रहा। लोगों के चरित्र निर्माण तथा यहां की सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बड़ी रूचि लेते हैं । जोधपुर एक महत्वपूर्ण संस्कृति व चरित्र निर्माण में इनका अपूर्व योगदान रहा है।

श्री राजेन्द्रसिंह व्यवसाय से पत्थर उद्योग से सम्बन्धित है वह जोधपुर पत्थर उद्योग संस्था के अग्रणीय कार्यकर्ता है। वह पर्यावरण के लिये भी सचेत रहते है और इस कारण वन व पर्यावरण की सुरक्षा हेतु सदैव तत्पर रहते हैं । जीव-दया एवं प्राकृतिक आपदा के समय आपकी भूमिका सदैव सक्रिय रही है। वर्ष 2000 के शताब्दी के भीषणतम् अकाल के समय मरूप्रदेश के दूरस्थ गाँवों-ढाणियों में मूक पशुओं के लिये चारे की 26 गाड़िया एवं पशु आहार से सेवा कार्य किया।

वहीं दूसरी ओर 26 जनवरी 2001 को गुजरात में आए प्रलंयकारी भुकम्प के समय भुकम्प पीड़ितों की सहायतार्थ 20 ट्रक राहत सामग्री एवं क्षतिग्रस्त मार्गो का मलबा हटाने हेतु पाँच ट्रोलर मशीने इत्यादि लेकर ता – अन्तार लीला कच्छ भुज में पन्द्रह दिन तक राहत एवं सहायता केन्द्र स्थापित कर सेवा कार्य किया। गांधी धाम में क्षतिग्रस्त गांधी स्मारक स्थल का पुनः निर्माण का कार्य भी किया। इस कार्यक्रम में श्रीमती सोनिया गांधी ने भी शिरक्त की थी।

राजस्थान के पूर्व  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आपको जोधपुर विकास प्राधिकरण का चैयरमेन नियुक्त किया था अपने कार्यकाल में जोधपुर के सभी वर्गो के लोक हितार्थ अनेकों विकास के कार्यो को बिना किसी के भेदभाव के किया चाहे वो श्मशान घाट हो या फिर सड़क, सामुदायिक हॉल एवं मकानों के पट्टों से संबधित कार्य हो । राजेन्द्रसिंह के पास जो भी अपना कार्य लेकर गया उसे किसी भी प्रकार की निराशा नहीं होती थी । राजेन्द्रसिंह की कार्यशैली व कार्यक्षमता के साथ ही सभी समाज के वर्गो में अपनी छवि के चलते ही स्वर्गीय मानसिंह देवड़ा के पश्चात जोधपुर के सर्वाधिक लोकप्रिय राजनेता के रूप में पहचाने जाते है।

इस प्रकार श्री राजेन्द्रसिंह सोलंकी जोधपुर के एक अत्यन्त महत्वपूर्ण एवं जन जाग्रति के अपूर्व नेता है । माली सैनी संदेश परिवार आपके जन्मदिवस पर हार्दिक बधाई के साथ ही दीर्घायु एवं सुखमय जीवन की शुभकामनाएं प्रेषित करता है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका