सामाज रत्न कैबिनेट मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी

सामाज रत्न कैबिनेट मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी

माली-सैनी सदा से ही प्रतिभा सम्पन्न रहा है। किसी भी दल से सही किंतु विधानसभा और मंत्रीमंडल में माली-सैनी समाज का प्रतिनिधित्व सदा से ही हो रहा है। भाजपा सरकार के मंत्रीमंडल में कृषि, पशुपालन, मत्सय केबिनेट मंत्री बनाये गये श्री प्रभुलाल सैनी ने माली सैनी समाज के गौरव को बनाये रखा है। समस्त माली सैनी समाज तथा विशेष रूप से माली सैनी संदेश मुख्यमंत्री महोदय को इस बात के लिए हार्दिक धन्यवाद देता है तथा आभार व्यक्त करता है कि उन्होंने मंत्रीमंडल में माली सैनी समाज को प्रतिनिधित्व प्रदान किया। केबिनेट मंत्री महोदय को भी मंत्री पद प्राप्त करने पर हार्दिक बधाई । मंत्री पद के साथ ही आपके दायित्व भी बढ़ गये है।

श्री सैनी का जन्म 25, सितंबर 1954 में टोंक जिले के आँवा ग्राम के किसान परिवार में हुआ । स्नातक उपाधि धारण करने के पश्चात् विधि में स्नातक उपाधि को प्राप्त किया बी.ए., एलएल.बी. वकालात के पेशे को अपनाते हुए भी समाज सेवा तथा राजनीति में आपकी सदा से ही रूचि रही । समाज व जनता में लोकप्रियता प्राप्त करते हुए आप 1981 में आवा ग्राम पंचायत के सरपंच चुने गये। गांव के चहुमुखी विकास करते हुए अपने आपको एक लोकप्रिय एवं सफल सरपंच सिद्ध किया। सफल सरपंच के पश्चात् आप देवली को जीतते हुए प्रधान पद को सुशोभित किया एवं 1995 से 2000 तक सफलतापूर्वक प्रधान के पद के दायित्व का निर्वाह किया । राजनीति की एक-एक सीढ़ी को पार करते हुए पिछले दो विधान सभा चुनावों में आपने भाजपा के टिकट पर पहले उनियारा तथा उसके बाद देवली से चुनाव लड़ा और विजयश्री प्राप्त की ।

भाजपा की और से तिसरी बार श्री प्रभुलाल सैनी को अंता से टिकट प्रदान किया गया। श्री प्रभुलाल सैनी ने यहां भी जीत का परचम लहराया। आप ने तीनों बार अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों से पार्टी की ओर से विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज कर जनता में अपनी लोकप्रियता सिद्ध की। आपकी योग्यता, नम्रता, सद्व्यहार, मधुरभाषिता तथा भाजपा सरकार में केबिनेट मंत्री बनाये गये । परिवार में आपकी धर्मपत्नी साधारण साक्षर किंतु श्रमनिष्ठ, कुशल गृहिणी तथा सात्विक प्रवृति की महिला है। तीन संताने है जिसमें दो सुपुत्रियाँ राजेश व मंजु दोनो विवाहिता तथा एक सुपुत्र मनीष है। आपके समस्त परिवार के उज्ज्वल भविष्य के लिये हार्दिक शुभकामनाएँ । राजस्थान की प्रथम महिला मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने कार्यकाल 2003-2008 में पुराने मंत्री मंडल का विस्तार कर सत्रह मंत्री और बनाये। नये मंत्री मंडल का विभागों का बंटवारा कर दिया गया तथा पुराने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करते हुए उन्हें कुछ और विभागों की जिम्मेदारी सौपी गयी। इसके साथ ही श्री सैनी को कृषि के साथ डेयरी एवं पशुपालन विभाग भी दिया गया हैं। इस अवसर पर पत्रकारों के सवाल के जवाब में वसुंधरा राजे ने सैनी के कैबिनेट मंत्री बनाने पर कहा कि पिछले चार पांच माह बहुत अच्छा कार्य किया है जिसके फलिभूत उन्हें कैबिनेट मंत्री के पद से नवाजा गया है। श्री प्रभुलाल सैनी को राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत करने पर समस्त माली समाज में हर्ष की लहर दौड़ गई थी । ज्ञातव्य है कि वसुंधरा राजे ने जहां अपने प्रथम शपथ ग्रहण समारोह में राज्य मंत्री के रूप में माली समाज के श्री प्रभुलाल सैनी को मंत्रीमण्डल में शामिल किया था। इसी तरह पुन: अपने नये कार्यकाल में प्रथम मंत्री मंडल गठन में श्री सैनी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा देकर उनकी योग्यता की प्रामाणिकता को सिद्व किया है। श्री प्रभुलाल सैनी को पुन: मंत्री बनायें जाने पर माली सैनी समाज के विभिन्न संगठनों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए इसे माली समाज के लिए ऐतिहासिक व हितकर कदम बताया ।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका