सीकर, रामपुरा की सरिता सैनी ने जूडो में बनाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

सीकर, रामपुरा की सरिता सैनी ने जूडो में बनाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

सीकर। घुंघट की ओट में रहने वाली महिलाएं जब खुले आकाश में परिंदे की तरह विचरण कर पहचान कायम करती है तो अपने परिवार व समाज का सिर फक्र से ऊंचा कर देती है ऐसी ही कहानी है खंडेला पंचायत समिति के रामपुरा गांव की रहने वाली 23वर्षीय सरिता सैनी की हे जिसने महिला उत्थान की ओर कदम बढ़ाते हुए 200 बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देकर जूडो में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान कायम की है।

सरिता सैनी वर्ष 2016 में सीकर जिला जूडो संघ में महासचिव के पद पर रही उसके बाद जूडो कोच के पद पर रहते हुए सोकर जिला ओलंपिक में बतौर सदस्य के रूप में सेवा दी। सरिता सैनी की उपलब्धि जूडो में ब्लैक बेल्ट व योगा में फिटनेस कोच है। जिसने 10 बार राज्य स्तर पर विश्वविद्यालयी व ओपन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर मेडल प्राप्त किए और 10 बार ही राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया। सैनी की शिक्षा की बात करे तो 2017 में राजस्थान विश्वविद्यालय से कला संकाय से स्नातक किया है उसी वर्ष में पटियाला की नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टिट्यूट अश्वफ स्पोर्टस से 6 सप्ताह का जूडो कोर्स करके प्रमाण पत्र प्राप्त किया है वर्ष 2020 में ग्वालियर की लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन में एनआईएस जुडो का प्रमाण पत्र हासिल किया है।

सरिता सैनी अब तक 30 विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभागी बनाकर 5 को मेडल दिलवा चुकी है। वर्ष 2018 में सरिता सैनी को राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल के द्वारा जूडो चौंपियन रहने पर 1 लाख 62 हजार की छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी अभी हाल ही में इनके पास प्रशिक्षण प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त करने वाली साक्षी सैनी को 62 हजार और अनिल सैनी को 75 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। सरिता सैनी छ भाई बहनों में तीसरे नंबर की है जिसके पिता मजदूरी करते हैं व माता गृहिणी है। जिसके परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ ना होते हुए भी अपनी मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल किया है।

वर्तमान में खंडेला कस्बे के पलसाना बायपास मार्ग पर स्थित विवेकानंद स्कूल में जुडो एकेडमी व रामपुरा गांव में जूडो सेंटर चलाकर विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दे रही है। हमें समाज की होनहार बेटी पर गर्व है जिसने विषम परिस्थितियों में भी अपने माता पिता व परिवार के साथ समाज को गौरवान्वित किया है हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका