प्रगतिशील युवा उद्योगपति नीलेश माली भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित

प्रगतिशील युवा उद्योगपति नीलेश माली भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित

भीनमाल निवासी प्रतिष्ठित KDM मोबाईल एसेसरिज के निर्माता युवा इंटरप्योनर नीलेश माली भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित

राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल के छोटे से गांव के निवासी और आधुनिक जीवन शैली जीने के लिए महत्वपूर्ण मोबाइल एक्सेसरीज की एक विश्वसनीय ब्रांड केडीएम के संस्थापक तथा प्रगतिशील युवा उद्योगपति नीलेश माली को प्रतिष्ठित ‘भारत गौरव पुरस्कार’ से केरल के महामहिम राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा सम्मानित किया गया। भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्वारा आयोजित यह पुरस्कार समारोह 3 जून, 2022 को नई दिल्ली में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और संसद सदस्य एवं गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

यह अवार्ड जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का सम्मान करता है, जो अपने प्रभावशाली नेतृत्व के कारण अन्य लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत नए भारत के निर्माण के लिए मोबाइल एसेसरीज के क्षेत्र में भारतीय उत्पादनो को बढ़ावा देने हेतु उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें इस अवार्ड से नवाजा गया। यह ‘भारत गौरव पुरस्कार’ अनसंग हीरोज और उद्यमियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने भारत सरकार की मेक इन इंडिया थीम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो। नीलेश माली ने यह पुरस्कार नए भारत के युवा और उभरते उद्योगपतियों को समर्पित किया। इस अवसर पर बोलते हुए, केडीएम के संस्थापक नीलेश माली ने कहा कि, ‘राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित मंच पर सम्मानित किया जाना अपने आप में एक बड़ा सम्मान है। सही मायने में तब अच्छा लगता है जब आपके विचारो को और उद्देश्यों को मान्यता मिलती है, मैं राष्ट्र प्रथम के सिद्धांत पर दृढ़ विश्वास रखता हूं। एक उद्योजक के रूप में, मैं यह मानता हूं कि देश की आर्थिक और सामाजिक उन्नति के लिए सकारात्मक रूप से मैं निरंतर योगदान करता रहूं। जिससे आने वाले दशकों में यंग जेनरेशन को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दे सकूँ और नया भारत के संकल्प को और सशक्त और सुदृढ़ देख सकूँ। माननीय प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन ने मेरे जैसे उद्यमियों में नया विश्वास पैदा किया है।

आज भारत देश अपने घरेलू निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए आत्मनिर्भर बनने की राह पर है। मेक इन इंडिया की पहल के अंतर्गत, केंद्र सरकार अपनी विविध योजनाओ के माध्यम से इंसेंटिव्स आदि प्रदान करके स्थानीय उद्योगों को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से ही इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। केडीएम उत्पादनों का रिसर्च और डेवलपमेंट मुंबई में होता है, तथा कंपनी के उत्पादनों का निर्माण दिल्ली, नोएडा, गुजरात, और अन्य भारतीय प्रांतों में होता है। केडीएम अपनी अत्याधुनिक मैनुफैक्चरिंग यूनिट में गुणवत्ता से समझौता किए बिना किफायती दरों पर मोबाइल एसेसरीज का निर्माण करती है और इसी कारण केडीएम के सभी प्रोडक्ट पूरी तरह से विश्वसनीय और टिकाऊ है। देश के छोटे बड़े गांवों और शहरों में रहने वाले लोगों को सही कीमत का सही मूल्य मिले इस हेतु से केडीएम द्वारा श्रेष्ठ क्वालिटी के मोबाइल एक्सेसरीज बनाए जाते हैं। शहर घर केडीएम के सूत्र को ध्यान में रखते हुए सन 2025 तक केडीएम कंपनी को देश के हर शहर और दूरदराज के इलाकों में एक विश्वसनीय नाम होने की उम्मीद है और 1 लाख से अधिक डीलर नेटवर्क तक पहुंचने का लक्ष्य है। ‘करो दिल की मर्जी’ यह लाइफस्टाइल स्टेटमेंट केडीएम ब्रांड का स्लोगन है। हर एक इंसान अपने जीवन को पूरी तरह से जीने की ख्वाहिश रखता है।

लेकिन जिम्मेदारियों के कारण अपनी इच्छाओं को हमेशा अपने दिल में ही रखता है। केडीएम अपने मोबाइल एक्सेसरीज से लोगों को अपनी मर्जी पूरी करके आनंदित होकर जीने के लिए प्रेरित करता है। केडीएम कंपनी मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स और एक्सेसरीज उत्पादों की अग्रणी निर्माता है। मेक इन इंडिया मेक फॉर वर्ल्ड ब्रांड बनने की दीर्घ दृष्टि के साथ, कंपनी किफायती कीमतों पर प्रीमियम मोबाइल एक्सेसरीज जैसे इयरफोन, नैकबैंड, वायरलेस स्पीकर, मोबाइल चार्जर, पावर बैंक इत्यादि प्रदान करती है। केडीएम के दिल्ली, नोयडा और गुजरात में अत्याधुनिक मैनुफैक्चरिंग यूनिट है और मुंबई में मुख्यालय है। राजस्थान के एक छोटे से गांव से आने वाले, केडीएम के चेयरमैन और डायरेक्टर नीलेश माली ने सन 2011 में व्यापार की एक छोटी सी शुरुआत की थी और आज एक दशक के भीतर स्वयं को एक सफल उद्योगपति के रूप में स्थापित किया है। केडीएम को इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी अंतर्गत जी बिजनेस एक्सीलेंस अवाईस 2021 में ‘राइजिंग ब्रांड ऑफ द डिकेड’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही पिछले एक दशक में अनुकरणीय और अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए मोस्ट प्रीफर्ड मोबाइल एक्सेसरीज और गैजेट्स ब्रांड के लिए MOBEXX- 2021 अवार्ड भी प्राप्त हुआ है। केडीएम अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है। श्री नीलेश माली ने इस अवसर पर कहा कि हम न केवल 10 वर्ष मना रहे है बल्कि अगले 100 वर्षों की वृद्धि का भी जश्न मना रहे हैं जिसे हम 2031 तक उपलब्धि करेंगे। इस प्रकार, हम कहते हैं ‘जश्न 10 साल का नीव 100 साल की’ उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि समस्त सुपर स्टॉकिस्ट, डोलर, डिस्ट्रीब्यूटर्स, रिटेलर्स, उपभोक्ता तथा समग्र केडीएम परिवार सभी केडीएम की सफलता के भागीदार हैं। हमें समाज के युवा इंटरप्योनियर निलेश माली की सफलता पर गर्व है तथा आप समाज के युवाओं के लिए एक रोल मॉडल है कि अगर कोई किसी कार्य को करने की ठान ले तो सच्ची लगन और मेहनत से छोटे से गांव से मुंबई महानगर में अपने उत्कृष्ट प्रॉडक्ट के दम पर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो सकता है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका