पद्म श्री स्वर्गीय श्री नेकचंद सैनी का मिनी रॉक गार्डन अब सर्बिया में दिखेगा

पद्म श्री स्वर्गीय श्री नेकचंद सैनी का मिनी रॉक गार्डन अब सर्बिया में दिखेगा

सर्बिया की राजधानी बेलगे्रड में ओपनिंग फाइनल टच देने पहुंचे उनके बेटे श्री अनुज सैनी

चंडीगढ। सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ की पहचान रॉक गार्डन को देखने पर्यटक विदेश से भी आते है। अब रॉक गार्डन खुद विदेश में भी नजर आयेगा। रॉक गार्ड सोसायटी 5 अक्टूबर से सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में मिनी रॉक गार्डन शुरू करने जा रही है। इस खास मौके पर हिस्सा बनने के लिए नेकचंद के बेटे अनुज सैनी ब्रेलगे्रड पहुंचे। बेलग्रेड से अनुज सैनी ने खास बातचीत में बताया कि सर्बिया ने अपने यहां एक म्यूजियम मिनी रॉक गार्डन की तर्ज पर बनाने की इच्छा जाहिर की है। यहां पर रॉक गार्डन के क्रिएटर नेकचंद द्वारा बनाए गए स्कल्पचर, गुडिया का गांव और वेस्ट मेटेरियल से बनी चीजें प्रदर्शित की गई। सर्बिया सरकार इसे मिनी रॉक गार्डन का नाम दे रही है। इसके लिए एक भव्य समारोह में आयोजित किया गया जिसमें दुनिया के जाने माने आर्टिस्ट इसे देखने पहुंच रहे है।

वेनिस में लगी थी एग्जीबिशन: अनुज ने बताया कि इससे पहले इटली के वेनिस में भी पद्म श्री नेकचंद के आर्टवक्र्स की एग्जीबिशन लगाई गई थी। इसमें वो आर्टवक्र्स पेश किये गए थे जो नेकचंद ने घर के टूटे फूटे सामान , टॉयलेट सीट, खराब चीजों को नया आकार देकर बनाया था। नेकचंद की जर्नी पर एक डॉक्युमेंट्री भी इस एग्जीबिशन में दिखाई गई थी। अनुज के मुताबिक इस एग्जीबिशन में वह खुद भी मौजूद थे। इसके बाद सर्बिया ने मिनी रॉक गार्डन बनाने की इच्छा जाहिर की थी।

प्रशासन ने भेजा अनुज सैनी को सर्बिया: अनुज ने बताया कि उन्हें चंडीगढ प्रशासन की ओर से सर्बिया भेजा गया है। सर्बिया पहुंचने पर जो सम्मान मिला है उससे बाउजी की यादें ताजा हो गई है। सर्बिया सरकार उन्हें विशेष मेहमान के तौर पर ट्रीट कर रही है। 3 और 4 अक्टूबर को वे यहां रॉक गार्डन के आर्टवक, स्कल्पचर आदि को फाइनल टच देंगे। यहां लोगों में रॉक गार्डन को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका