सावित्रीबाई फुले भवन

भारतीय शिक्षण सेवा संस्थान द्वारा निर्मित सावित्रीबाई फुले भवन
समाज की बालिकाओं/लड़कियों के लिए जयपुर स्थित महिला हॉस्टल

जयपुर। भारतीय शिक्षण सेवा संस्थान द्वारा निर्मित सावित्रीबाई फुले भवन का शुभारंभ 29 अगस्त 2016 को हुआ। यह भवन 56-57 मिलाप नगर जयपुरिया हॉस्पिटल के पास टोंक रोड जयपुर अर्थात जयपुर की प्राइम लोकेशन पर स्थित है। यह छात्रावास माली सैनी समाज की बेटिया जो कि जयपुर शहर से बाहर अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं और जयपुर आकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहती हैं के लिए समाज के महानुभावों द्वारा बनाया गया है।

छात्राओं की सहूलियत का ध्यान रखते हुए भवन में कई प्रकार की सुख सुविधाएं प्रदान की जाती है जो कि इस प्रकार हैं –

रहवासीय एवं शिक्षा संबंधी व्यवस्था है :

उचित कागजी कार्रवाई करने के बाद छात्राओं को एक कमरा दिया जाता है उस कमरे में पलंग कुर्सी टेबल स्टूल अलमारी वाटर कैंपर कूलर आदि दिए जाते हैं। प्रत्येक मंजिल पर वाटर कूलर, वाटर फिल्टर व फ्रिज रखा गया है। भवन के बेसमेंट में लाइब्रेरी व कंप्यूटर लैब की बनाई गई है जहां उचित किताबें, कंप्यूटर व इंटरनेट वाईफाई की व्यवस्थाएं की गई हैं। छात्राओं की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा तीन तरह के अखबार ( राजस्थान पत्रिका दैनिक भास्कर व द हिंदू) तथा तीन तरह की सामान्य ज्ञान की मैगजीन आती हैं।

सुरक्षा व्यवस्था :

छात्राओं के सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा भवन में उचित जगहों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं। भवन में उचित व्यवस्था एवं सिक्योरिटी के लिए कर्मचारी भी रखे गए हैं (व्यवस्थापक, वार्डन तथा सफाई कर्मचारी)।

भोजन व्यवस्था :

छात्राओं के लिए प्रातः चाय नाश्ता दोपहर में भोजन (सब्जी चपाती रायता) शाम के समय चाय बिस्किट तथा रात्रि भोजन ( दाल चावल चपाती सलाद) तथा रविवार को स्पेशल डाइट की व्यवस्था है। छात्राओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा हर शुक्रवार मौसमी फल दिया जाता है। सर्दियों में अर्थात साल में 5 महीने हर बुधवार को गाय का दूध व शुद्व देसी घी की जलेबी मेक टू ऑर्डर छात्राओं को दी जाती है। इसके अतिरिक्त वार त्यौहार व्रत आदि में भी संस्था द्वारा छात्राओं के लिए मिठाई और नमकीन की व्यवस्था की जाती है।

इन सभी व्यवस्थाओं के अलावा भी हमारे अध्यक्ष महोदय एवं अन्य पदाधिकारीगणों द्वारा छात्राओं के साथ महीने में एक बार मीटिंग रखी जाती है जिसमें छात्राओं की आवश्यकताओं व परेशानियों के बारे में चर्चा की जाती है और उनका उचित निवारण किया जाता है। इस प्रकार जयपुर जैसे बड़े शहर में समाज की बेटियों को रहने के लिए श्रेष्ठ सुविधाओं से युक्त भवन में घर जैसा माहोल मिलता है जिससे न केपल समाज की बेटियां उनके परिजन भी निश्चंत हो जाते है कि यहां हमारी बेटियों का अच्छे से ख्याल रखा जाता है जिससे उनको पढ़ने में काफी मदद मिलती है। श्रेष्ठ सुविधाओं को प्रदान करने के लिए संस्था के सभी पदाधिकारीगण एवं कर्मचारियों के साथ भवन निर्माण में आर्थिक सहयोग प्रदान करने वाले सभी भामाशाहों का हार्दिक आभार और विशेष रूप से स्वर्गीय माधोसिंह कच्छवाहा जोधपुर निवासी, पूर्व विधायक का अभिनंदन जिन्होंने समाज की बालिकाओं के लिए भूमि उपलब्ध करा भव्य सर्व सुविधा युक्त महिला हॉस्टल बनाया।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका