सरकारी स्कूल में पढ़ने के साथ पिता के गैराज में कार्य करते हुए दृढ़ ईच्छा शक्ति से मुकाम हासिल करने वाले युवा के लिए प्रेरक

सरकारी स्कूल में पढ़ने के साथ पिता के गैराज में कार्य करते हुए दृढ़ ईच्छा शक्ति से मुकाम हासिल करने वाले युवा के लिए प्रेरक

समाज के युवा सुनील गहलोत ने भरी सपनों की उड़ान

अजमेर की अनजान गली से न्यूयार्क की वॉल स्ट्रीट तक अजमेर। हर बड़े सपने की शुरूआत देखने वाले और उसे साकार करने के प्रयास से होती है। सपना जादू के माध्यम से वास्तविकता नहीं बन जाता, लेकिन दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से ही लेता है। अजमेर के सुंदर विलास निवासी सुनील गहलोत ने अपने संपनों की उड़ान को परवाज दी। इसके लिए उन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में ही अजमेर छोड़ दिया। करीब 20 साल में सुनील ने असंभव से सपने को मेहनत और लगन से हकीकत में तब्दील कर दिखाया।

एशिया मिडिल ईस्ट, यूरोप और अब अमेरिका में लंबे पेशेवर  कैरियन की शुरूआत करने वाले सुनील गहलोत ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की वल्र्ड फेमस वॉल स्ट्रीट स्थित एक बहुराष्ट्रीय वैष्विक वित्तीय संस्थान में वाईस प्रसिडेंट के उच्च पद पर कार्यरत है।

इससे पूर्व वे मस्कट, दुबई, लंदन, न्यूयार्क सिटी जैसे कई बड़े शहरों में डच बैंक, जेपी मोर्गन, चेस यूनियन, ट्रांसयूनियन, टिया, इन ब्रेडस्ट्रीट, लूमाता एवं ट्राई मैक्स अमरिका जैसी मल्टीनेषनल कम्पनीज के लिए कार्य कर चुके है।

विपरित परिस्थितियां उनके सफर की और अधिक प्रेरणादायक बनाती है। आर्थिक रूप से सामान्य परिवार से आने वाले सुनील गहलोत का बचपन बड़ा ही संघर्ष भरा रहा। स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ कम उम्र में ही सुनील पिता की ऑटो मोबाइल गेराज में कार्यकर उनका सहयोग करते थे। सीमित साधनों और मार्गदर्शन  के अभाव के साथ उन्होंने शुरूआती शिक्षाअजमेर के सरकारी स्कूल एवं गवर्मेंट कॉलेज से की। हाल ही में उन्होंने हार्वर्ड मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से डॉटा सांइस मषीन लर्निग एण्ड कम्प्यूटर साइंस और साइबर सिक्योरिटी जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेशन  प्राप्त किया है।

इससे पूर्व में इससे पूर्व सुनील ने विश्व  स्तरीय हार्वर्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीटयूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MIT) माइक्रोसॉफ्ट, ओरेकल, एमोजन, वीएम वेयर,क्लाऊडेरा, आईबीएम आदि के करीब 15 सार्टिफिकेट प्राप्त किए है। यह सार्टिफिकेट डॉटा सांईस, बिग डॉटा, ब्लाकचैन डॉटा बैस एडमिशट्रेशन के विषयों पर थे। इसके साथ ही उन्होंने साईबर सिक्योरटी की डिग्री भी टेक्सास के ए-एम यूर्निवसिटी से प्राप्त की है।

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को देते हुए कहा कि उन्हें प्रेरणा आस पास के लोगों के अनुभव से मिली है तथा समाज के युवाओं के लिए इस फील्ड में मदद करने के लिए वे हमेषा तैयार है तथा इस फील्ड में विश्व  में अपार नौकरियों की संभावना है। माली सैनी संदेश पत्रिका परिवार को सुनील गहलोत से बात करते हुए उनके उत्कृष्ट विचारों एवं आत्मविश्वास  के साथ कुछ कर गुजरने के जूनून से अत्यंत गर्व है तथा आज की युवा पीढ़ी के लिए सुनील गहलोत एक अनुकरणीय उदाहरण जो सरकारी स्कूल से शिक्षाप्राप्त करने के साथ पिता के मोटर गेराज में मदद कर आज इस मुकाम पर पहुंचे है समाज के युवाओं के लिए सुनील एक रोल मॉडल है तथा हम उनका अभिनंदन करते हुए उनके नित नई ऊचाईयों में पहुंचने की ईष्वर से कामना करते है।

सुनील गहलोत अपने उत्कृष्ट कार्यक्षमता एवं कार्यकुक्षलता के साथ विदषों में अपने 17 साल से ज्यादा के कैरियर में न्यू जर्सी की Detusche Bannk, जेपी मोर्गन चेंज एण्ड कम्पनी, टीआईएए फाइनेंशियल सर्विसेज, ट्रांसयूनियन, डन एण्ड ब्रैडस्ट्रीज और होराइजन ब्लू क्रस, ब्लू शील्ड जैसे विश्व  स्तरीय मल्टीनेशन कम्पनियों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर एक विशेष  उपलब्धि प्राप्त कर समाज के साथ देश को गौरवान्वित किया है।

सुनील बिग डेटा और आर डी बी एम एस, डेटाबेस आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, डेवलपमेंट, डेटा मैनेजमेंट और अपरेशंस के विषेशज्ञ  हैं। उन्हें बड़े डेटा संस्करणों के साथ भ्ंकववच का उपयोग करके वास्तुकला और विकास का ज्ञान है। कार्यात्मक रूप से उन्होंने औद्योगिकी, संचालन, कार्यक्रम बंधन, लेखा परीक्षा, रिपोर्टिंग, कानूनी और अनुपालन टीमों के लिए कार्य किए है।

अपने शानदार कैरियर में कई बार सुनील डेटा साइंस, निरंतर डिलीवरी और देव अप्स के लिए एंटराइज क्लाउड डेटा प्लेटफॉर्म और डेटा लेक की स्थापना करने और हडोप में स्ट्रीमिंग और स्टेटिक डेटा के लिए पहचाने जाते है ।

उन्होंने आईएएएस (Infrastructure service) के रूप में काम किया और उभरती औद्योगिकियों के लिए पैस ( Platform service ) की आधुनिक  तकनीक तैयार की है। साथ ही डेटाबेस माइग्रेशन, डेटा सेंटर वर्चुअलाइजेशन और डेटा वेयरहाउसिंग की भी शुरुआत की।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका