श्री बलराम सैनी

श्री बलराम सैनी

जोश, जुनून और जज्बे की मदद से एक बैंक चैनल एनबीएफसी तक पहुंचने का अनोखा व अदम्य सफर जिस शख्स ने तय किया, उस अनूठे व्यक्तित्व का नाम है – बलराम सैनी (डायरेक्टर- मॅलिडो फाइनेंस)

शिखर तक पहुंचाने में वर्कर्स का हाथ

– बलराज सैनी

बलराम सैनी का मानना है कि लघु उद्यमी को ऋण देने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 20 व्यक्तियों को रोजगार मिलता है। इस प्रकार उनकी कंपनी रोजगार उपलब्ध कराने के राष्ट्रीय मिशन में अपना अमूल्य योगदान दे रही है। साथ ही राज्य व राष्ट्र की जीडीपी बढ़ाने में भी योगदान दे रही है। वित्तीय सहायता देने के साथ ही सुरक्षा हेतु बीमा एवं मार्गदर्शन कर अल्य समय में अपनी अलग पहचान बनाने वाली कंपनी बनी मॅलिडो फाइनेंस।

इस लिमिटेड को स्थापना वर्ष 2021 में श्री बलराम सैनी ने तब हकदार मानते हैं और उसको अधिकतम सूचना तत्काल उपलब्ध करान की थी, जब कोजिट काल में बैंक सिर्फ कर्तमान कणियों को ही लोन उपलब्ध करवा रहे सुनिश्चित करते हैं। बाजार का सामान्य और लोकप्रिय नियम है कि ग्राहक राजा होता है, थे कठिन समय में उसके बाद भी मॉलंडो फाइनेंस ऐसे सभी ऋणिया को आगे लेकिन बैंक और आम वित्तीय कंपनियों के ग्राहकों का सामान्यतः कटु अनुभव रहता है। बड़ कर ऋण उपलब्ध करवा रहा है, जिनकी सिविल कोटि के कारण प्रभावित हुई और मलिडी फाइनेंस ने बलराम सैनी के नेतृत्व में न केवल ग्राहक सर्वोपरि की धारणा को सदस्य बैंक उनको ऋण नहीं देते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे लघु व्यापारी व छोटे उद्यमी जो वित्तीय क्षेत्र में पुर्नस्थापित किया है, अपितु इसे एक ऐसे मुकाम और अनुपम अनुभव तक कैश में काम करने के कारण आप का दस्तावेजी प्रमाण नहीं दे सकते या जो किराए के पहुंचाया है, जिसका सार्थक परिणाम यह है कि इनका वर्तमान ग्राहक ही नए ग्राहक को स्थान पर या सोसाइटी की जमीनों पर अपना व्यवसाय चला कर अपनी आजीविका लेकर आता है। व्यवसाय में सेवा की सर्वश्रेष्ठ अवधारणा हो श्री सैनी के संस्था की तीव्र कमाते हैं, उनको भी आगे बढ़ कर ऋण सहायता उपलब्ध कराते हैं श्री बलराम सैनी प्रगति का आधार बनी हुई है। जैसा देश के यशस्वी प्रधानमंत्री सोचते है, भारत तब आगे इनका मानना है को ऐसे लोग जब आगे बढ़ेंगे तो उनके साथ हम भी आगे बढ़ेंगे।

बलराम सैनी ने ऐसे कई लघु उद्यमियों को राजस्थान सरकार को व अन्य सब्सिडी भावना रखते हैं कि छोटे उद्योग तभी बड़ेंगे जब इन्हें आसानी से ऋण मिलेंगे और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में मदद की, जो पात्र होते हुए भी बैंकों व फाइनेंस कंपनियों से योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। ऋय नहीं मिलने के कारण छूट सब्सिडी का फायदा नहीं उठा पा रहे थे। अनेक लघु उद्यमी संस्थानों ने सैनी के इन प्रयासों की अनेक मंचों व मौकों पर सराहना की है. सेकंड हैंड बहनों, नए व पुराने दुपहिया बहनों संपत्ति के विरूद्ध ऋण पर सैनी की मलिडो फाइनेंस प्रतिस्पर्धा व्याज दर पर ज्यादा से ज्यादा संभव ऋण राशि उपलब्ध कराती है। विशेष बात यह है को जहां आम बैंक व वित्तीय कंपनियां ऋण देने के पश्चात ऋणी से केवल वसूली के लिए ही संपर्क करती हैं, वहीं सैनी स्वयं हर ऋणीको समय-समय पर व्यापार चलाने व बढ़ाने के गुर बताते हैं व नवीनतम सब्सिडी स्कीम व अन्य सरकारी योजना की न केवल उसे जानकारी देते हैं बल्कि उसे प्राप्त कराने में सक्रिय सहयोग करते हैं।

बलराम सैनी ने अपनी कंपनी व टीम में एमएसएमई और बैंकिंग के अनुभवी लोगों को शामिल कर रखा है, जो लिंडो फाइनेंस से ऋण सुविधा प्राप्त ऋणियों को किसी भी समय निःशुल्क परामर्श व सलाह उपलब्ध कराते हैं। मलिडो फाइनेंस ने अपने ऋणियों को सुगम डिजिटल अनुभव के लिए स्वयं का इन हाउस सॉफ्टवेयर विकसित करवाया है, जिसकी मदद से ऋणी अपने खाते की प्रिंसिपल ऋण राशि, व्याज व लेन देन देख सकेगा। बैंकों व बड़ी वित्त कंपनियों में ऋणियों के साथ सूचना की पारदर्शिता नहीं बरती जाती है, जबकि श्री सैनी अपने हर ऋण को अपने ऋण से संबंधित हर जानकारी लेने का मलिडो फाइनेंस अपने सभी ऋणियों का ऋण बीमा भी करवाती है। जिससे यदि किसी अनहोनी घटना के कारण ऋणी की मृत्यु हो जाती है तो का संपूर्ण लोन बीमा कंपनी से वसूल कर ऋणी के परिजनों को बहुत बड़ी राहत दी जाती है तथा प्रोपर्टी के विरुद्ध ऋण आदि में रखे गए संपति के दस्तावेज ऋणी के पूर्व घोषित नामित व्यक्ति को निःशुल्क सौंप दिए जाते हैं। ऋण बीमा की योजना की जानकारी के अभाव में अन्य संस्थाएं मृतक ऋषी के परिजनों, जिनका कमाने वाला व्यक्ति ही चला गया, उसके शोक संतप्त परिजनों को वसूली के लिए परेशान करते हैं। सैनी ऐसे कृत्य का विरोध करते हैं व अग्रिम सुरक्षा हेतु ऋण बीमा कर के मृतक ऋणी के परिजनों को बड़ी राहत प्रदान करते हैं। इनकी इस अपनत्व की भावना से प्रभावित होकर इनके एक साथी वर्कर ने निम्न उदार लिखे जो बलराम सैनी के व्यक्तित्व को बंद शब्दों में उजागर करता है दुनिया को अपनी प्रतिभा से स्तब्ध कराने वाले हो हर कठिनाई को अपने दम पर सदा हराने वाले हो जब भी मिलते, यू लगता है की मित्र पुराने वाले हो बलराम सैनी अपने भावों से तुम चित्त चुराने वाले हो।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका