श्री चेतन देवड़ा – कोरोना वाॅरियर

श्री चेतन देवड़ा – कोरोना वाॅरियर

कलेक्टर देवड़ा व उनके पांचों भाई कोरोना वॉरियर्स के रूप में दे रहे है सेवा
कलेक्टर देवड़ा की कार्यशैली की स्वयं मुख्यमंत्री कर चुके है प्रशंसा।

भोपलगढ़ कस्बे के सालगनगर निवासी शिक्षाविद् राजाराम देवड़ा का कठोर अनुशासन व मार्गदर्शन पाकर उनके पदचिन्हों पर चलकर पांचों भाईयों ने आज अच्छा मुकाम पाया है। आज सभी भाई कोरोना महामारी के दौरान एक सुपर योद्धा की तरह अपनी सेवाएं दे रहे है. चेतनराम देवड़ा वर्तमान में चितौड़गढ़ के कलेक्टर के रूप में अपनी सेवा दे रहे है।

पिता राजाराम देवड़ा रिटायर्ड अध्यापक है वे शुरूआत से ही अनुशासन को लेकर अटल रहने वाले राजाराम देवड़ा इसान रहे आज भी पांचों बेटे सरकारी विभागों में होने के बावजूद अपने परिवार में रहकर सादगी का परिचय दे रहे है तो कलेक्टर देवड़ा भी अपने कार्यक्षेत्र के साथ अपने गांव की भी हर समय जानकारी लेते रहते है और बड़े बुजर्गों से दूरभाष के जरिए हाल चाल जानकर उनके पास रहने का अहसास दिलाते रहते है जब भी कलेक्टर देवड़ा अपने गांव घर आते है आस पास के सभी लोग घर एकत्रित होते है ताटर चौपाल सी लग जाती है कलेक्टर देवड़ा भी घंटों बैठकर बुजुर्गों से गांव की जानकारी लेते रहते है।.

उनके भाई मदनराम देवड़ा सीसीएम रेलवे कलकत्ता, रामजीवण देवडा ग्राम विकास अधिकारी बागोरिया, भोपालगढ़। मंदरूप देवड़ा कॉलेज लेक्चरर ब्यावर, शैलेन्द्र देवड़ा राजस्थान प्रशासनिक अधिकारी बीकानेर में अपनी सेवाएं दे रहे है। चेतनराम देवड़ा की कार्यशैली से सीएम अशोक गहलोत भी है प्रभावित शैलेन्द्र देवड़ा, प्रशा. अधिकारी बिकानेर रामजीवन देवड़ा, विकास अधिकारी बागोरिया देवड़ा की पढ़ाई कक्षा प्रथम से दसवी तक भोपालगढ़ में ही हुई उसके पश्चात उन्होंने ब्यावर से बीकॉम व एम कॉम गोल्ड मैडल के साथ युनिवर्सिटी टॉपर रहे। तत्पश्चात देवड़ा का चयन 1985 में कॉलेज लेक्चरर में हुआ, अध्ययन में अगाध रूचि के कारण 1989 में देवड़ा का चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हुआ। देवड़ा शुरू से ही प्रतिभाशाली एवं उच्च दर्जे के विचारों से प्रभावित रहे, उसके साथ ही कई जिलों पदस्थापित भी रहे देवड़ा जिस पद पर रहे वहां ईमानदारी से कार्य कर उस पद का मान सम्मान बढ़ाया। वर्तमान में जिला कलेक्टर चितोडगढ़ में अपनी सेवाओं से सभी को प्रभावित कर रहे है। उनकी कार्यशैली से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तक ने खुले मन से कलेक्टर्स कान्फ्रेस में देवड़ा की तारीफ की। इससे पहले डूंगरपुर जिला कलेक्टर रहते हुए अपने लोकसभा चुनावों में सराहनीय कार्यों से भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आयोजित समारोह में प्रशस्ति प्रमाण पत्र से सम्मानित हो चुके है। चेतन देवड़ा कहते है दादाजी की सोच सच्चे अर्थों में फल फूल रही है जिसकी महक मारवाड़, बागड़ अचल के साथ संपूर्ण राजस्थान के प्रशासनिक हलकों में कायम रखने में पूरी कोशिश करता हूँ। उनके दिए मार्गदर्शन से आज देश की जनता की सेवा करने का जो मौका मिला वो मेरा सौभाग्य है, आम जनता से अपील करता हूं कि इस महामारी के दौर में अपने घर में रहे बिना कोई काम घर से बाहर नहीं निकले हर व्यक्ति अपने आप को इस देश का सेवक मानकर प्रशासन का पूरा सहयोग कर देश की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त करें।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका