सुश्री मनु खण्डोलिया

सुश्री मनु खण्डोलिया

बधिरों के लिए पूर्णतया समर्पित – ‘‘प्रत्येक व्यक्ति की उम्मीद की संस्थान’’

जयपुर में प्रत्येक व्यक्ति की उम्मीद की संस्थान संगठन की स्थापना 2015 में सामाजिक कार्य क्षेत्र के नए दृष्टिकोण के साथ कुछ सदस्यों के साथ की गई थी। संगठन की कहानी नए से शुरू नहीं होती है क्योंकि यह बचपन से है जब मिस रजनी खडोलिया और मिस मनु खडोलिया संगठन के संस्थापक ने अपने बधिर चचेरे भाइयों को देखा था और हमेशा दैनिक जीवन में अपने दर्द और समस्याओं पर भरोसा करते थे। यह उन्हें देखने के लिए उनमें एक जोश जगाता है। जबकि उनके साथ वे भरोसा करते हैं कि हजारों और उससे भी अधिक बच्चे हैं जिन्हें उनकी मदद की जरूरत है और कई आगे के हाथों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये बच्चे बोल या सुन नहीं सकते हैं लेकिन उनकी आँखों में दर्द और परेशानियाँ देखी जा सकती हैं। इसलिए हमारी निस्वार्थ सेवा के साथ सेवा करने के लिए एक आदर्श वाक्य के साथ संगठन की स्थापना की गई थी।

हम इस अवसर को अपने एनजीओ में उनके सामाजिक कार्य को पेश करना चाहते हैं। हमारा संगठन विशेष रूप से बहरे बच्चों के लिए काम कर रहा है। हमारा सामाजिक कारण बच्चे के चेहरे पर मुस्कान लाना है। ये विशेष बच्चे विकलांग नहीं हैं, लेकिन वे अलग-अलग तरीके से सक्षम हैं। वे हमारी दया और लाचारी के लिए पैदा नहीं हुए हैं, लेकिन वे हमें मानवता और ईश्वर की रचना के करीब रखते हैं। हाल ही में हम बिना किसी सरकार के 28 बधिर बच्चों के लिए एक केंद्र चला रहे हैं। मदद। संगठन की स्थापना 2015 में सामाजिक कार्य क्षेत्र में एक नए दृष्टिकोण के साथ कुछ सदस्यों के साथ की गई थी।

‘’आपको शुरू करने के लिए महान नहीं बनना है, लेकिन आपको महान बनना है’’ इसलिए संगठन ने आगे आकर निर्णय लिया और तथ्य जानने के बावजूद छात्रावास खोलने का निर्णय लिया, संगठन के रूप में रास्ता आसान नहीं है क्योंकि संगठन 3 वर्ष पुराना नहीं है – वे सरकार से कोई वित्त सहायता प्राप्त नहीं कर रहे हैं, लेकिन मदद करने वाले हाथ दूर नहीं हैं। इसके अलावा कई स्वयंसेवक और सदस्य आगे आए और संगठन के नैतिक समर्थन को बढ़ावा दें। हम खुद के लिए प्रतिबद्ध हैं कि जो भी कठिनाइयाँ हैं, हम उनकी मदद करेंगे। लगातार काम और उत्साह यह परिणाम और बहरे छात्रों के लिए एक छात्रावास खोला। संगठन भी वित्तीय रूप से सक्षम नहीं हैं, लेकिन सब कुछ समायोजित कर रहे हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदान कर रहे हैं। हॉस्टल अब प्रदान कर रहा है …. 28 छात्रों को मुफ्त में सुविधाएं। हॉस्टल एनवायरनमेंट होम फ्रेंडली है और प्रत्येक और हर संभव सुविधा प्रदान करता है। हम उन्हें कई कौशल गतिविधियों जैसे कि डांडिया, क्रिसमस, दिवाली, योग उत्सव के साथ शामिल करते हैं, जिसका उद्देश्य उनके कौशल को विकसित करना है और बेलोंग आश्वस्त सीखने का एक डेमो है, जो उन्हें भविष्य का लचीलापन और आशावाद के साथ भविष्य का सामना करने में सक्षम बनाता है। इन सभी के अलावा, हम स्लम एरिया के बच्चों के साथ विभिन्न त्योहारों को भी मनाते हैं और उन्हें अध्ययन सामग्री, मिठाई, फल आदि वितरित करते हैं। हम स्लम एरिया में उनके अध्ययन के लिए विभिन्न शिविरों का भी आयोजन करते हैं। हमें विश्वास है कि जब अधिक से अधिक लोगों को हमारे बारे में पता चल जाएगा कि उनकी मदद करने वाले हाथों की बहुत इच्छा होगी, क्योंकि केवल ‘‘आप’’ और ‘‘मैं’’ जैसे लोग ही एक बड़ा अंतर बना सकते हैं। हम इस कभी न खत्म होने वाली यात्रा में आपके योगदान के लिए तत्पर रहेंगे। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप वास्तव में, इस कारण के भाग के लिए अवसर प्राप्त करने के लिए धन्य होंगे।

मिशन

सबसे बड़ी संभव उपलब्धियों के लिए बधिरों को अवसर प्रदान करना। उनकी क्षमता को समझने और उनकी सराहना करने और हर बाधा को दूर करने के लिए उनके मन को प्रज्वलित करते हैं जो उन्हें प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंचने और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए वापस रखती है। इस क्षेत्र में युवाओं को उनके अधिक से अधिक योगदान के लिए प्रोत्साहित करना। प्रतिभाओं के समुचित दोहन का समर्थन करना और उनके सपनों और वास्तविकता की आकांक्षा को बदलना।

28 बहरे बच्चों को उनकी शिक्षा के लिए सहायता के लिए एक मुफ्त छात्रावास चलाना और झुग्गी के बच्चों के लिए भी काम करना, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना और जरूरतमंद छात्रों को मुख्य धारा के समाज में एकीकृत करने में मदद करना। हम समाज के हाशिए पर पड़े वर्गों तक पहुँचने के उद्देश्य से एक छोटे से ( किराये ) घर में एक मुफ्त छात्रावास चला रहे हैं। यह विशेष बच्चों ( बधिर बच्चों ) को शिक्षा प्रदान करने और उनके लिए एक बोर्डिंग स्थापित करने की बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है। ये बच्चे जयपुर के अलावा अन्य शहरों से आते हैं और जरूरतमंद हैं। हॉस्टल बच्चों को निवास और किसी भी अन्य सहायता की आवश्यकता प्रदान करता है जिनके पास विभिन्न कारणों से शैक्षिक अवसर नहीं हैं। यद्यपि बुद्धिमान, इस क्षेत्र के लोगों ने अवसरों की कमी, आर्थिक पिछड़ेपन, गरीबी और खराब संचार के कारण शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अधिक प्रगति नहीं की है। बोर्डिंग की सुविधा बच्चों को अध्ययन के लिए उचित वातावरण प्रदान करने में मदद करेगी।

संगठन ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कुछ कक्षाएं और मार्गदर्शन प्रदान करके अपना पहला अनुकरणीय कदम उठाया। सेठ आनंदी लाल पोद्दार बधिर सरकार में सदस्यों और स्वयंसेवकों को सांकेतिक भाषा में प्रत्येक पाठ का अनुवाद करना चाहिए। स्कूल जबकि इस परियोजना से जुड़ी चीजें वे निर्भर करती हैं कि बहुत से बधिर छात्र हैं जो शिक्षा से बचते हैं क्योंकि छात्रावास की सुविधाओं की कमी के कारण वे जयपुर के बाहरी इलाके और गांवों में रहते हैं और निजी छात्रावास का खर्च उठाने के लिए वित्तीय रूप से सक्षम नहीं हैं, वहाँ कम हैं केवल इन कारणों से इन बधिर छात्रों के लिए सरकार का कोई शैक्षणिक संस्थान नहीं, वे अभी भी स्कूली शिक्षा से परहेज कर रहे हैं, 8-10 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद भी, हर साल वे एक उम्मीद के साथ आते हैं, लेकिन एक ही परिणाम प्राप्त होता है और सरकार भी नहीं है प्रभावी तरीके से अपनी नीति को लागू करना। ये छात्र शब्दों के माध्यम से अपना दर्द व्यक्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनकी गीली आंखें पूरी स्थिति का वर्णन करती हैं।

संस्था का उद्देश्य

  1. महानतम संभावित उपलब्धियों के लिए बधिरों को अवसर प्रदान करना।
  2. अपने पोटेंशियल को समझने और उसकी सराहना करने और अपने दिमाग को इग्नोर करने के लिए
  3. हर बाधा को त्यागने के लिए जो उन्हें वापस रखती है।
  4. प्रत्येक और हर जरूरतमंद तक पहुंचें और उनके चेहरे पर मुस्कान लाएं।
  5. इस क्षेत्र के लिए युवाओं को उनके अधिक और अधिक योगदान के लिए प्रोत्साहित करना।
  6. प्रतिभा और उनके सपनों और वास्तविकता की आकांक्षा को बदलने के लिए एक उचित दोहन का समर्थन करना।

उपलब्धियां

  1. FM TADKA द्वारा 31 मार्च 2019 को Heart of Gold -7 का स्वर्ण जीता
  2. प्रांतीय विश्व शिक्षा संघ और अनुभव मुक्ति-शक्ति अभिभावक संघ द्वारा सम्मानित
  3. सेठ आनंदी लाल पोद्दार मुख-बदिर स्कूल-ऑन वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे 3-दिसंबर-2018 से सम्मानित
  4. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय कविता पुस्तकालय 2-दिसंबर -2018 द्वारा प्रेरणा पुरस्कार 2018 से सम्मानित
  5. संजना इवेंट्स द्वारा सम्मानित किया गया
  6. पुलकित अकादमी और सामाजिक संथान द्वारा सम्मानित
  7. सक्षम समदृष्टि समता विकास एवं अनुसंधान मण्डल द्वारा सम्मानित
  8. महात्मा फुले ब्रिगेड एवं सावित्री बाई राष्ट्रीय जागृति मंच, राजस्थान 21-जून -2018 द्वारा राष्ट्रीय नारी शक्ति गौरव पुरस्कार 2018 से सम्मानित
  9. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8-मार्च -2018 को साकार महिला विकास समति द्वारा राष्ट्रीय महिला सम्मान से सम्मानित
  10. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8-मार्च -2018 को बैंक ऑफ बड़ौदा, गोपालपुरा शाखा द्वारा सम्मानित
  11. जीवन जागृति फाउंडेशन द्वारा सम्मानित 16-अप्रैल-2017
  12. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8-मार्च -2017 को स्वरा संगम द्वारा सम्मानित किया गया।

सुश्री मनु खण्डोलिया की शैक्षणिक उपलब्धियां

2019डिप्लोमा इन साइन लैंग्वेजेज अली यावर जंग राष्ट्रीय संस्थान, दिल्ली
2011समाजशास्त्र के मास्टर, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
2009राजनीति विज्ञान के मास्टर, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
2006कला स्नातक, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर
2014मास्टर ऑफ सोशियोलॉजी, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
2012राजनीति विज्ञान के मास्टर, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
2010कला स्नातक, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका