डॉ. सुनील तंबर

डॉ. सुनील तंबर

वरिष्ठ सर्जन डॉ सुनील तंबर अमेरिका में आयोजित प्रथम अंतराष्ट्रीय बोर्ड सर्टिफाइड राइनोप्लास्टी सर्जन बनने को गौरव हासिल किया।

डॉ. तंवर ने इस फेलोशिप कोर्स के माध्यम से पिछले 5 साल में 45 देश-विदेश के सर्जन को राइनोप्लास्टी का प्रशिक्षण दिया और भारत का नाम राइनोप्लास्टी सर्जरी के क्षेत्र में रोशन किया

जयपुर। जयपुर दूरबीन हॉस्पिटल के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ राइनोप्लास्टी सर्जन डॉ सुनील तंवर द्वारा अमेरिका में आयोजित IBCFPRS बोर्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम पूरा कर नया गौरव हासिल किया।

ये अंतर्राष्ट्रीय IBCFPRS बोर्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम अमेरिकन फेसियल प्लास्टिक सर्जरी एवं IBCFPRS बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में लंदन एवं वाशिंगटन में वार्षिक आयोजित किया जाता है, युरोपियन सर्जन का सर्टिफिकेशन लंदन एंड रेस्ट ऑफ वर्ल्ड के सर्जन का वाशिंगटन में आयोजित किया जाता है। इस सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में सर्जन को अपनी 200 सर्जरी की लॉग बुक एवं 4 नेशनल एंड इंटरनेशनल रिकमेन्डेशन लेटर के इवैल्यूएशन के बाद ही प्रोग्राम में एलिजिबल होने के योग्य होता है। इस प्रोग्राम सर्टिफिकेशन हेतु 2 दिवसीय परीक्षा का आयोजन लंदन एवं अमेरिका में होता है जिसमें Written & Oral प्रोटोकॉल होता है, जिसके संयुक्त स्कोर के बाद ही कैंडिडेट पास होता है। इसके बाद बोर्ड द्वारा फेसिअल प्लास्टिक एवं राइनोप्लास्टी सर्टिफिकेशन एक जटिल प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही मिलता है। अब डॉ तंवर इकलौते भारतीय राइनोप्लास्टी अंतर्राष्ट्रीय सर्जन है, जिन्होंने इस इंटरनेशनल बोर्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम को पूरा कर देश का नाम रोशन किया और अपना नाम वर्ल्ड वाइड बोर्ड सर्टिफाइड लिस्ट में दर्ज कराया तथा नये राइनोप्लास्टी सर्जन हेतु प्रेरणास्रोत बने।

वर्तमान में डॉ. तंवर राइनोप्लास्टी सोसाइटी ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी पद पर कार्यरत है और राइनोप्लास्टी इंटरनेशनल बोर्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम को पूरा कर देश का नाम रोशन किया और अपना नाम वर्ल्ड वाइड बोर्ड सर्टिफाइड लिस्ट में दर्ज कराया तथा नये राइनोप्लास्टी सर्जन हेतु प्रेरणास्रोत बने। आपने राइनोप्लास्टी नोज सर्जरी क्षेत्र में इटली, जर्मनी एवं लंदन में भारतीय नोज की सर्जरी का अनुभव साँझा किया।

हाल ही में डॉ. तंवर ने एक अमेरिकन महिला की नोज सर्जरी कर भारत में मेडिकल टूरिज्म को नया आयाम दिया। डॉ. तंवर ने राइनोप्लास्टी सर्जरी में विदेश से अपनी शिक्षा हासिल कर अपने देश में राइनोप्लास्टी सर्जरी का ग्लोबल राइनोप्लास्टी फेलोशिप प्रोग्राम शुरुआत किया जिससे भारतीय सर्जन को राइनोप्लास्टी प्रशिक्षण हेतु बाहर नहीं जाना पड़े। डॉ तंवर ने इस फेलोशिप कोर्स के माध्यम से पिछले 5 साल में 45 देश-विदेश के सर्जन को राइनोप्लास्टी का प्रशिक्षण दिया और भारत का नाम राइनोप्लास्टी सर्जरी के क्षेत्र में रोशन किया। डॉ तंवर ने बताया अब नये सर्जन को सर्टिफिकेशन हेतु बोर्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भारत में आयोजित हेतु कोशिश करेंगे जिससे अधिक से अधिक डॉक्टर को अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड सर्टिफिकेशन मिल सके। डॉ तंवर के अनुसार IRCFPRS सर्टिफिकेशन प्रोग्राम फेसिल प्लास्टिक एवं ENT सर्जन हेतु एक प्रतिष्ठित अक्केडिशन एवं सर्टिफिकेशन है, जिसके बाद सर्जन वर्ल्ड वाइड बोर्ड सर्टिफिकेशन की विश्व स्तरीय सूची में शामिल हो जाता है और फेसिअल प्लास्टिक सर्जरी एंड राइनोप्लास्टी सर्जरी में विशवस्तरीय निपुणता हासिल करता है।

मनीष गहलोत

मनीष गहलोत

मुख्य सम्पादक, माली सैनी संदेश पत्रिका